‘हमारे नेतृत्व का मैसेज स्पष्ट…’ इजरायल-हमास युद्ध पर UN में भारत की दो टूक, युद्ध विराम के प्रयास को सराहा

Picture of Gypsy News

Gypsy News

नई दिल्लीः इजरायल-हमास के बीच लगातार 45 दिन से युद्ध जारी है. इस बीच हजारों फिलस्तीन के लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं दुनिया के कई देशों ने दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध को रोकने का अनुरोध किया है. जबकि इजरायल ने कहा है कि वो जबतक हमास को गाजा से जड़ से नहीं खत्म कर लेगा. तब तक हमले नहीं रोकेगा. इस बीच सोमवार को इजरायल-हमास युद्ध के गाजा में व्याप्त मानवीय स्थिति पर यूएनजीए की अनौपचारिक चर्चा हुई. जिसमें सदस्यीय देशों ने अपना पक्ष रखा है. इस दौरान भारत ने दोनों देशों की बीच शांति स्थापित करने की अपील की.

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा कि भारत उन सभी अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का प्रतिनिधित्व करता है, जो संघर्ष को कम करने के लिए किए जाते हैं. इसके अलावा उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इस मुद्दे पर भारतीय नेतृत्व का संदेश स्पष्ट और सुसंगत रहा है. रुचिरा कंबोज ने इजरायल-फिलिस्तीन मुद्दे का न्यायसंगत, शांतिपूर्ण और स्थायी समाधान प्राप्त करने की भारत की निरंतर स्थिति को रेखांकित किया.

इसके अलावा उन्होंने कहा, ‘भारत ने हमेशा इजरायल के साथ शांति से सुरक्षित और मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर रहने वाले फिलिस्तीन के एक संप्रभु, स्वतंत्र और व्यवहार्य राज्य की स्तापना के लिए सीधी बातचीत फिर से शुरू करने के पक्ष में रहा है.’ कंबोज ने संघर्ष को और कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का स्वागत करते हुए यह भी पुष्टि की कि भारत आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों का विरोध करता है और स्पष्ट रूप से हिंसा के खिलाफ है.

उन्होंने कहा, “भारत अंतरराष्ट्रीय समुदाय के उन सभी प्रयासों का स्वागत करता है जो संघर्ष को कम करने की दिशा में प्रयास करते हैं और फिलिस्तीन के लोगों को तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करने में सक्षम बनाते हैं. गाजा पट्टी में मानवीय दशा को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा में पूर्ण सत्र की अनौपचारिक बैठक में संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने सोमवार को जोर देकर कहा कि भारतीय नेतृत्व का संदेश ‘‘स्पष्ट और सुसंगत’’ रहा है.  कंबोज ने कहा, ‘‘भारत अंतरराष्ट्रीय समुदाय के उन सभी प्रयासों का स्वागत करता है जो संघर्ष को कम करने के लिए हैं और फलस्तीन के लोगों को तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करने को सक्षम बनाते हैं.’’

'हमारे नेतृत्व का मैसेज स्पष्ट...' इजरायल-हमास युद्ध पर UN में भारत की दो टूक, युद्ध विराम के प्रयास को सराहा

उन्होंने कहा, ‘‘हम आतंकवाद के सभी रूपों और इसके प्रसार के विरोधी हैं, स्पष्ट रूप से हिंसा के खिलाफ हैं और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने के पक्ष में हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि संघर्ष को और बढ़ने से रोका जाए, मानवीय सहायता जारी रहे, सभी बंधकों को बिना शर्त रिहा किया जाए और सभी पक्ष शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली की दिशा में काम करें.’

Tags: Hamas, Israel attack on palestine, United Nation General Assembly

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स