कब्ज से हैं परेशान…? तो योग से मिलेगा आराम, अपनाएं ये 3 आसान, जीवन होगा आसान

Picture of Gypsy News

Gypsy News

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश: हमारी गलत लाइफस्टाइल के कारण हमे कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं गलत आहार से भी हम काफी परेशान रहते हैं. जंक फूड, ज्यादा मसाले वाले व्यंजन और ज्यादा तेल वाले खाने की वजह से एसिडिटी, कब्ज और पेट खराब होने जैसी दिक्कतें लाजमी हैं. इन सभी दिक्कतों से छुटकारा पाने में योग काम में आता है. योग फिटनेस के साथ ही कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करने में भी बेहद लाभकारी साबित होता है. लोकल 18 के साथ हुई बातचीत के दौरान उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित साधक योगशाला के संस्थापक और योगा ट्रेनर गोकुल बिष्ट बताते हैं कि कब्ज खानपान में गड़बड़ी, ज्यादा तेल और मसाले वाले खाने से हो सकता है.

ये समस्या केवल बुजुर्गों को नहीं, बल्की बच्चों में भी देखने को मिलती है. लेकिन बुजुर्गों का पाचन तंत्र बच्चों की तुलना में काफी कमजोर होता है, इस वजह से उनमें ये ज्यादा देखने को मिलती है. कब्ज के कारण कई अन्य तरह की शिकायतें भी हो सकती हैं जैसे सिर दर्द, रैशेज, मुंह में छाले. इससे परेशान लोग घंटों टॉयलेट की सीट पर बैठे रहते हैं. वहीं रोज सुबह योग करने से लोग इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इन 3 योगासानों को नियमित रूप से करने से कब्ज और एसिडिटी जैसे समस्या दूर हो सकती है.

पवनमुक्तासन
ये आसन कब्ज में काफी असरदार साबित होता है. इस आसन से शरीर की थकान भी दूर होती है. इस आसन को करने के लिए बिस्तर पर लेटकर दोनों पैरों को आपस में मोड़ लें. उसके बाद घुटनों को छाती पर लगाए और दोनों हाथों से पैरों को समेट लें.

भुजंगासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. उसके बाद अपने पैरों को आपस में मिलाएं और हथेलियों को अपने सीने के पास कंधों की सीध में रख ले. साथ ही अपने माथे को जमीन पर रखते हुए अपने शरीर को सहज रखें. गहरी सांस लेते हुए अपने शरीर के आगे के हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं और दोनों हाथों को एकदम सीधा रखें.

बालासन
बालासन करने के लिए सबसे पहले पैरों को मोड़कर वज्रासन में बैठ जाएं. उसके बाद अपने दोनों ही हाथों को ऊपर ले जाएं और आगे की ओर झुकें. उसके बाद अपनी हथेलियों को जमीन पर ले जाएं. इसके बाद अपने सिर को जमीन की ओर ले जाएं. इस आसन को करने से मोटापा तो काम होता है साथ ही साथ बदन दर्द और मानसिक तनाव भी दूर होता है.

Tags: Local18, Rishikesh news, Uttarakhand news, Yoga, Yogasan

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स