‘फोन, WiFi और…’, उत्तरकाशी टनल रेस्क्यू मिशन में मजदूरों तक खाना पहुंचाने के बाद अब क्या है प्लानिंग

Picture of Gypsy News

Gypsy News

उत्‍तरकाशी. उत्‍तरकाशी की टनल में फंसे 41 मजदूरों को सोमवार को बोतलों में पैक की गई खिचड़ी भेजी गई है. यहां एक 6 इंच चौड़ा पाइप भेजने में सफलता मिलने के बाद से खुशी का माहौल है और करीब 60 मीटर दूर फंसे मजदूरों को एक और लाइफ सपोर्ट पाइप मिलने से उन्‍हें ड्राय राशन की बजाए अब संतुलित भोजन दिया जा सकेगा. यहां राहत और बचाव कार्य में जुटे कर्नल दीपक पाटिल ने कहा कि बहुत जल्‍द मोबाइल फोन, फोन चार्जर और WiFi की सुविधा भी पहुंचाने की कोशिश है.

चारधाम परियोजना के तहत यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर टनल का सिलक्यारा की ओर के मुहाने से 270 मीटर अंदर 12 नवंबर को एक हिस्सा ढह गया था जिससे उसमें 41 मजदूर फंस गए थे. बीते 9 दिनों से उन मजदूरों को निकालने का प्रयास किया जा रहा है. अब तक की जानकारी के अनुसार सभी मजदूर सुरक्षित हैं और उनसे बातचीत की जा रही है. पाइप लाइन से उन सभी से बातचीत संभव है और मजदूरों को भोजन-पानी-दवाएं आदि भी दी जा रही है. मजदूरों से जो संवाद हुआ है उसके आधार पर हम कह सकते हैं कि जो लोग अंदर फंसे हैं वह सुरक्षित हैं.

टनल से मजदूरों की सुरक्षित वापसी सबसे पहली प्राथमिकता
अधिकारियों ने बताया कि हम तीन तरफ से सुरक्षित रास्‍ता बनाने की कोशिश कर रहे हैं. यह सभी ऑपरेशन देश और विदेश की संबंधित एजेंसियों से पूरा कोआर्डिनेशन रखते हुए सावधानी के साथ किए जा रहे हैं. इसमें जिला प्रशासन के साथ सेना, एनएचडीसीएल, एनडीआरएफ और कई प्रायवेट एजेंसियां काम कर रही हैं.

अब ठोस भोजन भेजने की तैयारी, खिचड़ी के साथ आलू और दलिया भी
अधिकारियों ने बताया कि टनल में फंसे मजदूरों को लगातार खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है. उन्हें ऑक्सीजन, बिजली, दवाई और पानी भी पाइप के जरिए निरंतर पहुंचाई जा रही है. उन्होंने कहा कि मजदूरों से निरंतर बातचीत जारी है. मजदूरों की उनके परिजनों से भी बात कराई जा रही है. पहले उन्‍हें ड्राय राशन में मुरमुरे, ड्राय फ्रूट भेजा गया था. ब्रह्मखाल-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर बन रही यह टनल 4.5 किलोमीटर लंबी है.

Tags: Uttarakhand news, Uttarakhand News Today, Uttarkashi Latest News, Uttarkashi News

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स